ओडिशा के पुरी में किया गया विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ यात्रा का आयोजन➡➡
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ओडिशा के पूरी में जगन्नाथ यात्रा का आयोजन किया गया , जिसमें भगवान श्री जगन्नाथ के लाखों श्रद्धालुओं ने भाग लिया ।
कहते हैं कि राजा इन्द्रद्युम्न, जो सपरिवार नीलांचल सागर (उड़ीसा) के पास रहते थे, को समुद्र में एक विशालकाय काष्ठ दिखा। राजा के उससे विष्णु मूर्ति का निर्माण कराने का निश्चय करते ही वृद्ध बढ़ई के रूप में विश्वकर्मा जी स्वयं प्रस्तुत हो गए। उन्होंने मूर्ति बनाने के लिए एक शर्त रखी कि मैं जिस घर में मूर्ति बनाऊँगा उसमें मूर्ति के पूर्णरूपेण बन जाने तक कोई न आए। राजा ने इसे मान लिया। आज जिस जगह पर श्रीजगन्नाथ जी का मन्दिर है उसी के पास एक घर के अंदर वे मूर्ति निर्माण में लग गए। राजा के परिवारजनों को यह ज्ञात न था कि वह वृद्ध बढ़ई कौन है। कई दिन तक घर का द्वार बंद रहने पर महारानी ने सोचा कि बिना खाए-पिये वह बढ़ई कैसे काम कर सकेगा। अब तक वह जीवित भी होगा या मर गया होगा। महारानी ने महाराजा को अपनी सहज शंका से अवगत करवाया। महाराजा के द्वार खुलवाने पर वह वृद्ध बढ़ई कहीं नहीं मिला लेकिन उसके द्वारा अर्द्धनिर्मित श्री जगन्नाथ, सुभद्रा तथा बलराम की काष्ठ मूर्तियाँ वहाँ पर मिली।
महाराजा और महारानी दुखी हो उठे। लेकिन उसी क्षण दोनों ने आकाशवाणी सुनी, 'व्यर्थ दु:खी मत हो, हम इसी रूप में रहना चाहते हैं मूर्तियों को द्रव्य आदि से पवित्र कर स्थापित करवा दो।' आज भी वे अपूर्ण और अस्पष्ट मूर्तियाँ पुरुषोत्तम पुरी की रथयात्रा और मन्दिर में सुशोभित व प्रतिष्ठित हैं। रथयात्रा माता सुभद्रा के द्वारिका भ्रमण की इच्छा पूर्ण करने के उद्देश्य से श्रीकृष्ण व बलराम ने अलग रथों में बैठकर करवाई थी। माता सुभद्रा की नगर भ्रमण की स्मृति में यह रथयात्रा पुरी में हर वर्ष होती है।
यह घटना भगवान जगन्नाथ को अपने भाई, भगवान बलराम और बहन सुभद्रा के साथ रथ में यात्रा करते हुए चिह्नित करती है।
यह दुनिया भर से तीर्थयात्रियों और आगंतुकों को आकर्षित करता है। यह त्योहार प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है। इसकी उत्पत्ति के बारे में एक किंवदंती के अनुसार, जगन्नाथ ने प्रति वर्ष एक सप्ताह के लिए अपने जन्मस्थान पर जाने की इच्छा व्यक्त की है। इस प्रकार, देवताओं को हर साल गुंडिचा मंदिर, पुरी, ओडिशा ले जाया जाता है। एक अन्य किंवदंती के अनुसार, सुभद्रा, अपने माता-पिता के घर द्वारका जाना चाहती थीं, और उनके भाई इस दिन उन्हें वापस द्वारका ले गए। रथ यात्रा उस यात्रा का एक स्मरणोत्सव है ।
👉 देवर्षि नारद को वरदान➡
श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा की कथा कुछ इस प्रकार प्रचलित है - द्वारिका में श्री कृष्ण रुक्मिणी आदि राज महिषियों के साथ शयन करते हुए एक रात निद्रा में अचानक राधे-राधे बोल पड़े। महारानियों को आश्चर्य हुआ। जागने पर श्रीकृष्ण ने अपना मनोभाव प्रकट नहीं होने दिया, लेकिन रुक्मिणी ने अन्य रानियों से वार्ता की कि, सुनते हैं वृन्दावन में राधा नाम की गोपकुमारी है जिसको प्रभु ने हम सबकी इतनी सेवा निष्ठा भक्ति के बाद भी नहीं भुलाया है। राधा की श्रीकृष्ण के साथ रहस्यात्मक रास लीलाओं के बारे में माता रोहिणी भली प्रकार जानती थीं। उनसे जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी महारानियों ने अनुनय-विनय की। पहले तो माता रोहिणी ने टालना चाहा लेकिन महारानियों के हठ करने पर कहा, ठीक है। सुनो, सुभद्रा को पहले पहरे पर बिठा दो, कोई अंदर न आने पाए, भले ही बलराम या श्रीकृष्ण ही क्यों न हों।
माता रोहिणी के कथा शुरू करते ही श्री कृष्ण और बलरम अचानक अन्त:पुर की ओर आते दिखाई दिए। सुभद्रा ने उचित कारण बता कर द्वार पर ही रोक लिया। अन्त:पुर से श्रीकृष्ण और राधा की रासलीला की वार्ता श्रीकृष्ण और बलराम दोनो को ही सुनाई दी। उसको सुनने से श्रीकृष्ण और बलराम के अंग अंग में अद्भुत प्रेम रस का उद्भव होने लगा। साथ ही सुभद्रा भी भाव विह्वल होने लगीं। तीनों की ही ऐसी अवस्था हो गई कि पूरे ध्यान से देखने पर भी किसी के भी हाथ-पैर आदि स्पष्ट नहीं दिखते थे। सुदर्शन चक्र विगलित हो गया। उसने लंबा-सा आकार ग्रहण कर लिया। यह माता राधिका के महाभाव का गौरवपूर्ण दृश्य था।
अचानक नारद के आगमन से वे तीनों पूर्व वत हो गए। नारद ने ही श्री भगवान से प्रार्थना की कि हे भगवान आप चारों के जिस महाभाव में लीन मूर्तिस्थ रूप के मैंने दर्शन किए हैं, वह सामान्य जनों के दर्शन हेतु पृथ्वी पर सदैव सुशोभित रहे। महाप्रभु ने तुरंत तथास्तु कह दिया।
👉 रथ यात्रा से पहले स्नान यात्रा➡
जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की मूर्तियों को `जय जगन्नाथ` और` हरिबोल` के अनुष्ठानों और मंत्रोच्चार के बीच जप-तप और स्नान के दौरान स्नान के रूप में जाना जाता है, और जयंती माह की पूर्णिमा के दिन शंखनाद किया जाता है।
👉 रथ यात्रा से पहले अनावर्ष➡
स्नान समारोह चित्रित लकड़ी के देवताओं को अलग करता है। इसलिए मुख्य पुजारी को छोड़कर किसी को भी 15 दिनों की अवधि के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करने और दर्शन करने की अनुमति नहीं है, जिसे अनावर्ष समय के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि भगवान जगन्नाथ ने स्वयं राजा इंद्रद्युम्न को इस अनावर्ष काल के बारे में आदेश दिया था।
👉 रथ यात्रा से पहले नेत्रोत्सव➡
भगवान जगन्नाथ के कट्टर भक्त के लिए, अनावर्ष समय वास्तव में अलगाव का एक कठिन समय है। चित्रों को फिर से चित्रित किया जाता है और श्रद्धालुओं को देखने और श्रद्धांजलि देने के लिए रत्नावेदी या मुख्य मंच पर लाया जाता है। इस समारोह को नेत्रोत्सव नाम दिया गया है। इस दिन लोग सभी नए और युवा रूप में देवताओं को देखने का अवसर लेते हैं। इसे `नव यौवन दर्शन` कहा जाता है।
👉रथ यात्रा से पहले नबाकलेबेरा➡
नबाकलेबारा पुरी और दुनिया के अधिकांश जगन्नाथ मंदिरों से जुड़ा एक प्राचीन अनुष्ठान है, जब भगवान जगन्नाथ, बलभद्र, सुभद्रा और सुदर्शन की मूर्तियों को मूर्तियों के नए सेट से बदल दिया जाता है।
👉मुख्य रथ यात्रा महोत्सव➡
“कार फेस्टिवल” की मुख्य यात्रा में भगवान जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा की बड़ी प्रतिमाएँ शामिल हैं, जिन्हें प्रत्येक वर्ष, प्रत्येक रथ पर, मंदिर से, जहाँ जगन्नाथ का रथ, नंदीघोष, 35 फीट का चौकोर है, मंदिर से ले जाया जाता है।बलभद्र के रथ को तलध्वज कहा जाता है, जिसका रंग नीला होता है और इसमें 14 पहिए होते हैं। सुभद्रा का रथ सबसे छोटा है, जिसमें 12 पहिए हैं और इसे देवदलन कहा जाता है।
👉भगवान जगन्नाथ की मासिर बारी➡
फिर मंदिर से चित्रों को दो मील दूर गुंडिचा बारी के जगन्नाथ के घर में ले जाया जाता है। वे एक पखवाड़े के लिए एकांत स्थान पर सीमित रहते हैं जहाँ उनका उपचार किया जाता है, उन्हें विशेष आयुर्वेदिक दवा और कुछ विशेष तरल आहार दिए जाते हैं जिन्हें सरपना कहा जाता है। एक सप्ताह के आराम के बाद, उन्हें पुरी के मंदिर में वापस ले जाया जाता है। यह वापसी कार उत्सव या बाहुडा यात्रा `आषाढ़ शुक्ल दशमी` से शुरू होती है। रथयात्रा के दिन, मंदिर के कर्मचारी और मंडली के सदस्य भारी मात्रा में खाद्य पदार्थों को पकाते हैं, और हर कोई महाप्रसादम का आनंद लेने के लिए उतना ही आनंद लेता है जितना कि वे उपभोग करने के लिए करते हैं। पुरी की रथ यात्रा की निरंतर सफलता ओडिशा के लिए इतनी महत्वपूर्ण है कि राज्य सरकार ने यात्रा को “राज्य उत्सव” घोषित किया है।
👉जनकपुर में है भगवान श्री जगन्नाथ जी की मौसी का घर ➡
जनकपुर में भगवान जगन्नाथ दसों अवतार का रूप धारण करते हैं। विभिन्न धर्मो और मतों के भक्तों को समान रूप से दर्शन देकर तृप्त करते हैं। इस समय उनका व्यवहार सामान्य मनुष्यों जैसा होता है। यह स्थान जगन्नाथ जी की मौसी का है। मौसी के घर अच्छे-अच्छे पकवान खाकर भगवान जगन्नाथ बीमार हो जाते हैं। तब यहाँ पथ्य का भोग लगाया जाता है जिससे भगवान शीघ्र ठीक हो जाते हैं। रथयात्रा के तीसरे दिन पंचमी को लक्ष्मी जी भगवान जगन्नाथ को ढूँढ़ते यहाँ आती हैं। तब द्वैतापति दरवाज़ा बंद कर देते हैं जिससे लक्ष्मी जी नाराज़ होकर रथ का पहिया तोड़ देती है और हेरा गोहिरी साही पुरी का एक मुहल्ला जहाँ लक्ष्मी जी का मन्दिर है, वहाँ लौट जाती हैं। बाद में भगवान जगन्नाथ लक्ष्मी जी को मनाने जाते हैं। उनसे क्षमा माँगकर और अनेक प्रकार के उपहार देकर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं। इस आयोजन में एक ओर द्वैताधिपति भगवान जगन्नाथ की भूमिका में संवाद बोलते हैं तो दूसरी ओर देवदासी लक्ष्मी जी की भूमिका में संवाद करती है। लोगों की अपार भीड़ इस मान-मनौव्वल के संवाद को सुनकर खुशी से झूम उठती हैं। सारा आकाश जै श्री जगन्नाथ के नारों से गूँज उठता है। लक्ष्मी जी को भगवान जगन्नाथ के द्वारा मना लिए जाने को विजय का प्रतीक मानकर इस दिन को विजयादशमी और वापसी को बोहतड़ी गोंचा कहा जाता है। रथयात्रा में पारम्परिक सद्भाव, सांस्कृतिक एकता और धार्मिक सहिष्णुता का अद्भुत समन्वय देखने को मिलता है।
👉श्री जगन्नाथ जी का महाप्रसाद ➡
रथयात्रा में सबसे आगे ताल ध्वज पर श्री बलराम, उसके पीछे पद्म ध्वज रथ पर माता सुभद्रा व सुदर्शन चक्र और अन्त में गरुण ध्वज पर या नन्दीघोष नाम के रथ पर श्री जगन्नाथ जी सबसे पीछे चलते हैं। तालध्वज रथ ६५ फीट लंबा, ६५ फीट चौड़ा और ४५ फीट ऊँचा है। इसमें ७ फीट व्यास के १७ पहिये लगे हैं। बलभद्र जी का रथ तालध्वजऔर सुभद्रा जी का रथ को देवलन जगन्नाथ जी के रथ से कुछ छोटे हैं। सन्ध्या तक ये तीनों ही रथ मन्दिर में जा पहुँचते हैं। अगले दिन भगवान रथ से उतर कर मन्दिर में प्रवेश करते हैं और सात दिन वहीं रहते हैं। गुंडीचा मन्दिर में इन नौ दिनों में श्री जगन्नाथ जी के दर्शन को आड़प-दर्शन कहा जाता है। श्री जगन्नाथ जी के प्रसाद को महाप्रसाद माना जाता है जबकि अन्य तीर्थों के प्रसाद को सामान्यतः प्रसाद ही कहा जाता है। श्री जगन्नाथ जी के प्रसाद को महाप्रसाद का स्वरूप महाप्रभु बल्लभाचार्य जी के द्वारा मिला। कहते हैं कि महाप्रभु बल्लभाचार्य की निष्ठा की परीक्षा लेने के लिए उनके एकादशी व्रत के दिन पुरी पहुँचने पर मन्दिर में ही किसी ने प्रसाद दे दिया। महाप्रभु ने प्रसाद हाथ में लेकर स्तवन करते हुए दिन के बाद रात्रि भी बिता दी। अगले दिन द्वादशी को स्तवन की समाप्ति पर उस प्रसाद को ग्रहण किया और उस प्रसाद को महाप्रसाद का गौरव प्राप्त हुआ। नारियल, लाई, गजामूंग और मालपुआ का प्रसाद विशेष रूप से इस दिन मिलता है।
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श्रोत - विकीपीडिया एवं अन्य
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ओडिशा के पूरी में जगन्नाथ यात्रा का आयोजन किया गया , जिसमें भगवान श्री जगन्नाथ के लाखों श्रद्धालुओं ने भाग लिया ।
यह दुनिया भर से तीर्थयात्रियों और आगंतुकों को आकर्षित करता है। यह त्योहार प्राचीन काल से मनाया जाता रहा है। इसकी उत्पत्ति के बारे में एक किंवदंती के अनुसार, जगन्नाथ ने प्रति वर्ष एक सप्ताह के लिए अपने जन्मस्थान पर जाने की इच्छा व्यक्त की है। इस प्रकार, देवताओं को हर साल गुंडिचा मंदिर, पुरी, ओडिशा ले जाया जाता है। एक अन्य किंवदंती के अनुसार, सुभद्रा, अपने माता-पिता के घर द्वारका जाना चाहती थीं, और उनके भाई इस दिन उन्हें वापस द्वारका ले गए। रथ यात्रा उस यात्रा का एक स्मरणोत्सव है ।
स्नान समारोह चित्रित लकड़ी के देवताओं को अलग करता है। इसलिए मुख्य पुजारी को छोड़कर किसी को भी 15 दिनों की अवधि के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करने और दर्शन करने की अनुमति नहीं है, जिसे अनावर्ष समय के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि भगवान जगन्नाथ ने स्वयं राजा इंद्रद्युम्न को इस अनावर्ष काल के बारे में आदेश दिया था।
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